How to Lose Weight Fast | तेजी से वजन कैसे घटाएं? – वजन घटाने के तरीके

तेजी से वजन कैसे घटाएं - वजन घटाने के तरीके
 
हमारे शरीर का वजन हमारे द्वारा भोजन के रूप में ऊर्जा की मात्रा और दिन के दौरान विभिन्न गतिविधियों पर खर्च की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा से निर्धारित होता है।
ऊर्जा को कैलोरी में मापा जाता है।
यदि आपका वजन स्थिर रहता है, तो यह संभव है कि आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं उतनी ही रोजाना जलते हैं।
यदि आप धीरे-धीरे वजन बढ़ा रहे हैं, तो यह संभव है कि आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं उतनी रोजाना जलते नहीं हैं।

How do you lose weight? आप अपना वजन कम कैसे कर सकते है?

 
वजन घटाना का सबसे अच्छा तरीका यह हैं की आप कैलोरी खाने की संख्या को कम करे और, व्यायाम के माध्यम से अधिक कैलोरी जलना शुरू करे।

What should you do? | वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिये?

 
1. प्रोटीन, फैट और सब्जियां खाएं
     मांस
     मछली और समुद्री भोजन

     अंडे
2. व्यायाम करें, जिम जाएं

सप्ताह में 3-4 बार जिम जाना सबसे अच्छा विकल्प है।
यदि आप पहली बार जिम जा रहे हैं, तो कुछ सलाह के लिए एक ट्रेनर से पूछें।
भार उठाने से, आप कैलोरी जलाएंगे। जो आपको वजन कम करने मैं मदद करे गा।
3. योग करे
योग अन्य प्रकार के व्यायाम के रूप में एक गहन अभ्यास नहीं है, लेकिन यह कई मायनों में अपना वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकता है

What not to eat? क्या न खाये

 
1. चीनी

2. उच्च कैलोरी भोजन
3. शराब
4. सफ़ेद ब्रेड
5. पेस्ट्री, कुकियाँ और केक
6. पिज़्ज़ा

Why is weight loss important? क्यों वजन घटाने महत्वपूर्ण है?

 

मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करता है, जिनमें हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं।

अत्यधिक वजन, शरीर में वसा, और मोटापे कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए जोखिम का कारण बनता है जैसे।
 
दिल की बीमारी
मधुमेह
कैंसर
उच्च रक्त चाप
ऑस्टियोआर्थराइटिस
आघात
ऊंचा रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर

Important Weight Loss Tips | महत्वपूर्ण वजन घटाने की युक्तियाँ। 

 
1. उच्च प्रोटीन नाश्ता खाएं
2. भोजन से पहले पानी पी ले
3. घुलनशील फाइबर खाएं
4. कॉफी या चाय पी ले
5. धीरे धीरे से अपने भोजन खाओ
6. भोजन खाने के लिए छोटी प्लेटें का उपयोग करें
7. शक्कर पेय और फलों के रस से बचें
 
 

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