What is Creatine and How does it works | क्रिएटिन क्या है? कैसे काम करता है?

Creatine क्या है कैसे काम करता है

What is Creatine | क्रिएटिन क्या है?

 

क्रिएटिन एक पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से पेशी कोशिकाओं में पाया जाता है। यह आपकी मांसपेशियों को भारी भारोत्तोलन और गहन अभ्यास के दौरान ऊर्जा पैदा करने में मदद करता है।

 
क्रिएटिन एक अणु है जो शरीर के सेलुलर फ़ंक्शन के समर्थन में ऊर्जा (एटीपी) उत्पन्न करता है। यह प्रदर्शन-बढ़ाने और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण प्रदर्शित करता है। ज्यादातर लोगों के लिए क्रिएटिन का सेवन सुरक्षित है
 
जिम में प्रदर्शन को सुधारने के लिए क्रिएटिन नंबर एक सप्लमेन्ट है
 

क्रिएटिन शरीर द्वारा उत्पादित अणु है। यह फास्फोरेटिन के रूप में उच्च-ऊर्जा फॉस्फेट समूह को स्टोर करता है फोस्फोकैटरीन तनाव के दौरान सेलुलर फ़ंक्शन की सहायता के लिए ऊर्जा को जारी करता है। यह क्रिएट्यून पूरक के बाद ताकत में वृद्धि का कारण है, और मस्तिष्क, हड्डियों, और मांसपेशियों को भी फायदा होता हैक्रिएटिन पदार्थों में पाया जा सकता है, ज्यादातर मांस, अंडे, और मछली। यह अक्सर एथलीटों द्वारा ताकत बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है

How does Creatine works? क्रिएटिन कैसे काम करता है?

 
ऐसे कई तरीके है कि क्रिएटिन स्वास्थ्य और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।
 
          कार्य भार बढ़ाएं।
          सेल जलयोजन बढ़ाएं।
          प्रोटीन ब्रेकडाउन को कम करें।
          एनाबॉलिक हार्मोन बढ़ाएं।
          सेल सिग्नलिंग में सुधार करें।

How to take Creatine? क्रिएटिन का सेवन कैसे करें

 
बहुत से लोग “लोडिंग चरण” से शुरू करते हैं।

क्रिएटिन से लोड करने के लिए, 5-7 दिनों के लिए प्रति दिन 20 ग्राम लें। यह दिन भर में 4-5 ग्राम सर्विंग्स में विभाजित होना चाहिएलोडिंग अवधि के बाद, मांसपेशियों के भीतर ऊंचा स्तर बनाए रखने के लिए प्रति दिन 3-5 ग्राम लें।
यदि आप लोडिंग चरण नहीं करना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन 3-5 ग्राम का उपभोग कर सकते हैं।
जैसा कि क्रिएटिन मांसपेशी कोशिका में पानी खींचता है, यह भी एक गिलास पानी के साथ ले जाने और दिन भर अच्छी हाइड्रेटेड रहना उचित है।

Side Effects of Creatine क्रिएटिन के दुष्प्रभाव

 
इसका कोई सबूत नहीं है कि क्रिएटिन ने स्वस्थ लोगों में जिगर और किडनी को हानि पहुँचाया हो जो सामान्य खुराक लेते हैं।
ऐसा कहा जाता है कि, पहले से मौजूद यकृत या किडनी की समस्या वाले लोगों को क्रिएटिन लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए

Best Time To Take Creatine क्रिएटिन लेने का सर्वोत्तम समय

 
सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कसरत के बाद क्रिएटिन ले लो खोया ऊर्जा  को फिर से भरने के लिए यह समय सबसे अच्छा है

अगर आप किसी कसरत के दिन ( 10 ग्राम ) अधिक लेना चाहते हैं, तो आधा ( 5 ग्राम ) प्री-कसरत लें और शेष आधे ( 5 ग्राम ) पोस्ट-कसरत लें

Ways To Take Creatine क्रिएटिन लेने के तरीके

 
क्रिएटिन को अंगूर के रस के साथ लिया जाना चाहिए
 

आपको क्रिएटिन लेने के बारे में कई अलग-अलग सिफारिशें मिलेंगी परंतु अध्ययनों से पता चला है कि अगर आप क्रिएटिन की 60% अधिक सेल अपट्रेक प्राप्त करना चाहते हैं, इसे चीनी, जैसे कि अंगूर के रस के साथ मे सेवन  करे।

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